सिर में रूसी के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

रूसी के बारे में कुछ आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न!

रूसी उस सफेद गुच्छे को संदर्भित करता है जो आपकी खोपड़ी से निकलता है साथ ही खोपड़ी का सख्त होना, खुजली और लालिमा जैसे अन्य लक्षण शामिल होतें है। इसके कारण? एक विशेष प्रकार का खमीर जो खोपड़ी पर रहता है (स्थूल, लेकिन सत्य) जिसे मालसेज़िया ओवलिस के नाम से जाना जाता है। कुछ लोग विशेष रूप से इस खमीर के प्रति संवेदनशील होते हैं, और यह प्रतिक्रिया सूजन और त्वचा कोशिकाओं की अत्यधिक वृद्धि दोनों का कारण बन सकती है। उन अतिरिक्त त्वचा कोशिकाएं फिर एक साथ चिपक जाती हैं और गिर जाती हैं, जिसे आप रूसी के गुच्छे कहतें है। और इसके साथ अपरिहार्य खुजली होती है, क्योंकि केवल खरोंच करने से अधिक सूजन होती है और इससे ये और बदतर हो जाते हैं।आ सकती है, मामलों में मदद नहीं करती है, क्योंकि केवल खरोंच करने से अधिक सूजन होती है और इससे मामले बदतर हो जाते हैं।

रूसी जलन के कारण होता है जब मलस्सेज़िया ग्लोबोसा नामक रोगाणु जो हर किसी के खोपड़ी पर मौजूद होता है, सीबम या आपकी खोपड़ी पर मौजूद प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है। अगर खोपड़ी प्रस्तुत प्रतिफल के अनुसार संवेदनशील है तो आपकी खोपड़ी खीजा हुआ हो सकती है, जिसके कारण हम उन लक्षणों को जानते हैं जिन्हें हम रूसी के रूप में जानते हैं। हम उन लक्षणों को जानते हैं जिन्हें हम रूसी के रूप में जानते हैं।

रूसी का होना अक्सर युवावस्था से शुरू होता है क्योंकि इस समय हार्मोन बदलने लगते हैं, जिससे रूसी पैदा करने वाले कीटाणु मलसेज़िया ग्लोबोसा के लिए अधिक स्कैल्प ऑयल का उत्पादन करना पड़ता है। लेकिन यह तब भी दिखाई दे सकतें है जब बुढ़ापे में आपके हार्मोन बदलते हैं या कई बार तनाव होता है।

रूसी को पहचानने का सबसे आसान तरीका आपके कंधों पर दिखने वाले रुसी के गुच्छे हैं, लेकिन अन्य लक्षण भी हैं जैसे की सर में खुजली, लालिमा और सूखी खोपड़ी ।

खोपड़ी त्वचा कोशिकाओं के साथ उत्तेजक कोशिश करता है। कुछ ही दिनों में, एक रूसी पीड़ित वास्तव मेंकई नई कोशिकाओं का उत्पादन कर सकता है जबकि एक स्वस्थ खोपड़ी में ये पूरे महीने में पैदा होती है! अतिरिक्त त्वचा कोशिकाएं एक साथ टकराती हैं और गुच्छे बन जाती हैं जिन्हें हम रूसी के रूप में पहचानते हैं। दुर्भाग्य से, इतनी तेजी जब नई त्वचा कोशिकाएं बन रही होती हैं तो उनके पास विकसऔर ठीक से परिपक्व होने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। इसका मतलब है कि रूसी युक्त त्वचाअस्वस्थ और एक अधिक अव्यवस्थित संरचना में होती है।

शुष्क या गर्म हवा: बहुत अधिक गर्म, शुष्क हवा त्वचा को बाहर निकाल सकती है, जो जिससे की खोपड़ी सुखी और बेकार रूसी दिखाई पड़ता है।
टोपी: जो रूसी पैदा करने वाले रोगाणुओं को पनपने के लिए एकदम सही माइक्रोकलाइमेट बनाते हैं।
तनाव: यदि आप पहले से ही रूसी से ग्रस्त हैं, तो अध्ययन से पता चलता है कि तनाव के कारण यह बढ़ सकता है या बदतर दिखाई दे सकता है।
प्रदूषण: वायुमंडल में प्रदूषक आपकी खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

केटोकोनाज़ोल और जेडपीटीओ (ज़ीनस पाइरोथियोन) दुनिया भर में त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित रूसी नासक फॉर्मैलेशन है। यह संयोजन एक पुनरावृत्ति रोधी तकनीक है, जो की कवक जीव मालसेजिआ से लड़ने के लिए अत्यधिक प्रभावी है, जो रूसी होने के लिए सामान्य कारण है।

केटोकोनाज़ोल एक एंटिफंगल है - फंगस को मारता है जबकि ZPTO (जिंक पाइरिथियोन) कवक और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। डैंड्रफ से लड़ने के लिए दोनों बेहद कुशल हैं।

एक बार ठीक से लागू होने के बाद, केटोकोनाज़ोल और जेडपीटीओ का एक संयोजन सात दिनों की अवधि के लिए खोपड़ी में रहता है।

1. गीले बाल और खोपड़ी में पर्याप्त मात्रा में शैम्पू करें।
2. गर्म पानी के साथ एक मिनट तक खोपड़ी से गंदगी और तेल को हटाने के लिए मालिश करें।
3. फिर से शैम्पू करें और खोपड़ी पर 5 मिनट तक मालिश करें। फिर गर्म पानी से धोवे और सूखा ले।
4. चार सप्ताह के लिए हप्ते में दो बार इस्तेमाल करें, इसके बाद रूसी के पुनरावृत्ति से बचने के लिए हप्ते में एक बार।

Anti-Dandruff
Anti-Dandruff
Anti-Dandruff

Anti-Dandruff
Anti-Dandruff
Anti-Dandruff

रूसी के बारे में अकसर किये गए सवाल वीडियो

हेयरशील्ड के प्रोडक्ट्स कहां खरीदें

हेयरशील्ड जूं-नाशक क्रीम वॉश को ऑर्डर करने के लिए अभी मिस्ड कॉल दें @ 8882205251📱

हम बहुत ही सोशल हैं

कुछ सुंदर चित्रों और जानकारी के लिए Instagram पर हमसे जुड़ें